Duniya ka sabse bada desh konsa hai

Duniya ka sabse bada desh konsa hai

दुनिया का सबसे बड़ा देश: बहुत से लोग यह जानने के लिए उत्सुक होते है की क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया (विश्व) में का सबसे बड़ा देश कौन सा है?,

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया (विश्व) में सबसे बड़ा देश कौनसा है?, यह एक अच्छी आदत है। दुनिया के सभी लोगो को यह माहिती होनी चाहिए, और खास करके विद्यार्थियों को, इस लिए जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया (विश्व) में 10 सबसे बड़े देश, क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया (विश्व) के 10 सबसे बड़े देश की जानकारी विस्तार पूर्वक नीचें दी गयी है। और यदि आपको अन्य देशों के बारेमे जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके जरुर बताइए।

यदि बात करे की क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? इस का उत्तर रूस है, क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश में रूस 17,098,242 किमी² के क्षेत्रफल के साथ प्रथम स्थान पर आता है, और बात की जाये पूरी दुनिया की तो दुनिया का कुल क्षेत्रफल 510,072,000 किमी² है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़ा देश में भारत सातवे स्थान पर आता है। भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 किमी² है, अब देखते है क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़ा देश कौन से है।

kuch khwahishein adhuri si quotes

Duniya ka sabse bada desh konsa hai

Duniya ka sabse bada desh konsa hai
Duniya ka sabse bada desh konsa hai

क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े देश की लिस्ट

  1. रूस – क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर
  2. कनाडा – क्षेत्रफल 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर
  3. अमेरिका (USA) – क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर
  4. चीन – क्षेत्रफल 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर
  5. ब्राजील – क्षेत्रफल 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर
  6. ऑस्ट्रेलिया – क्षेत्रफल 77.41 लाख वर्ग किलोमीटर
  7. भारत – क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर
  8. अर्जेंटीना – क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर
  9. कजाकिस्तान – क्षेत्रफल 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर
  10. अल्जीरिया – क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर

अर्थव्यवस्था के अनुसार सबसे बड़ा देश

अर्थव्यवस्था के आधार पर देखा जाए तो USA विश्व का सबसे बड़ा देश है दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर आदमी भी USA में ही हैं बिल गेट्स, मार्क जुकरवर्ग, जेफ बेजोस जो कि विश्व के सबसे अमीर आदमी हैं ये USA की धरती से ही ताल्लुक रखते हैं. इतना ही नहीं USA टेक्नोलॉजी में भी काफी आगे है हथियार से लेकर इन्टरनेट, कंप्यूटर हर छेत्र में USA काफी आगे है. USA में दुनिया के सबसे बेहतरीन हथियार, बेहतरीन कंप्यूटर, स्मार्टफोन, मोबाइल एप आदि बनते हैं.

जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा देश

अब बात करते हैं एक और बड़े देश जो कि हमारा पड़ोसी देश चाइना है इस समय इस देश की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से बढ़ रही है. जनसँख्या के अनुसार से देखा जाए तो चीन विश्व का सबसे बड़ा देश है. दुनिया की 18.78% आबादी अकेले चाइना देश में रहती है. इसके बाद भारत का नंबर आता है. भारत की जनसँख्या चीन से भी काफी तेजी से बढ़ रही है माना जा रहा है अगले 10-20 सालों में भारत जनसँख्या के अनुसार सबसे बड़ा देश बन जायेगा. तो चलिए आपको विश्व के सबसे बड़े देश की लिस्ट बताते हैं.

जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़े देश

  1. चाइना – जनसंख्या 139 करोड़
  2. भारत – जनसंख्या 130 करोड़
  3. USA – जनसंख्या 33 करोड़
  4. इंडोनेशिया – जनसंख्या 23 करोड़
  5. ब्राजील – जनसंख्या 20 करोड़
  6. पाकिस्तान – जनसंख्या 19 करोड़
  7. बांग्लादेश – जनसंख्या 16 करोड़
  8. नाइजीरिया – जनसंख्या 15 करोड़
  9. रूस – जनसंख्या 14 करोड़
  10. जापान – जनसंख्या 12 करोड़

सबसे छोटा देश कौनसा है?

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मान्यता प्राप्त देशों में वेटिकन सिटी विश्व का सबसे छोटा देश है। इसका क्षेत्रफल केवल 44 हेक्टेयर (108.7 एकड़) है। यह इटली के शहर रोम के अन्दर स्थित है। ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप का यहीं निवास है। इसकी जनसंख्या लगभग 1000 है।

इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किमी. दूर स्थित सीलैंड नामक देश एक खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है जिसकी जनसंख्या मात्र 27 है और यह विश्व का सबसे छोटा देश कहा जाता है किन्तु इसे संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मान्यता नहीं प्राप्त है।

वैटिकन सिटी

यूरोप महाद्वीप में स्थित यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. सिर्फ 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसे इस देश की जनसंख्या मात्र 840 है. इसके बावजूद इस देश को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है.

इसके अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि हैं. ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. यहां के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इत्यादि आकर्षण का केंद्र हैं |

Duniya ka sabse bada desh konsa hai

  1. वेटिकन सिटी विश्व का सबसे छोटा देश है यहाँ की जनसंख्या मात्र एक हजार है और इस देश की मातृभाषा लैटिन है
  2. वेटिकन सिटी का अपना रेडियो स्टेशन भी है जो वेटिकन गार्डन के टावर के अंदर स्थित है और यह स्टेशन लगभग 20 भाषाओं में दुनिया भर में प्रसारित होता है
  3. मित्रों वेटिकन सिटी में रेलवे स्टेशन भी है जिसे 1930 में बनाया गया था और यह स्टेशन वैटिकन के नागरिकों से ज्यादा टूरिस्टों द्वारा उपयोग में लाया जाता है
  4. वेटिकन एक छोटा देश होने के बावजूद भी अपनी डाक टिकट संचालित करता है.
  5. आपको जानकर हैरानी होगी वेटिकन सिटी इटली देश के ‘रोम शहर’ के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है |

chia seeds in Hindi

Mirza Ghalib

Best Love Shayari in Hindi and English Font: If you want to get the best love shayari and share it with your friends then We are providing Latest Collection

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *