What are the best Chanakya Quotes in Hindi (2020)

Chanakya Quotes in Hindi (2020)

जैसा कि हम इन विचारों को पढ़ते हैं, जानते हैं कि वे जरूरत के समय में मार्गदर्शन के स्रोत हैं।

वे हमें संघर्ष के समय में प्रेरणा दे सकते हैं, वे हमें क्लेश के समय में प्रेरित कर सकते हैं।

सफलता अंतिम नहीं है और विफलता हमेशा के लिए नहीं है, यह प्रेरणा है कि हम सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।

चाणक्य जिन्हें पारंपरिक रूप से कौटिल्य या विष्णुगुप्त के नाम से जाना जाता था, एक लोकप्रिय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार थे।

वह प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ, अर्थशास्त्री के लेखक हैं। चाणक्य भारत में राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र के अग्रणी हैं।

उन्होंने मौर्य सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य का समर्थन किया और सत्ता में आने में उनकी मदद की। उन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य और उनके बेटे के मुख्य सलाहकार के रूप में भी सेवाएं प्रदान कीं।

चाणक्य उद्धरण समान रूप से बुद्धिमान हैं और उनकी बौद्धिकता का भी प्रतिनिधित्व करते हैं और प्रेरणा की हमारी दैनिक खुराक प्राप्त करने में हमारे लिए बहुत सहायक होंगे।

कुछ उद्धरण जो मुझे लगता है कि आज की दुनिया में सच हैं।

  1. एक व्यक्ति को बहुत ईमानदार नहीं होना चाहिए। सीधे पेड़ों को पहले काटा जाता है और ईमानदार लोगों को पहले खराब कर दिया जाता है।
  2. हर दोस्ती के पीछे कुछ स्वार्थ होता है। बिना स्वार्थ के दोस्ती नहीं होती। यह एक कड़वा सच है।
  3. शिक्षा सबसे अच्छी मित्र है। एक शिक्षित व्यक्ति का हर जगह सम्मान किया जाता है। शिक्षा सुंदरता और जवानी को हरा देती है।
  4. एक बार जब आप किसी चीज़ पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो असफलता से डरो मत और उसे मत छोड़ो। ईमानदारी से काम करने वाले लोग सबसे ज्यादा खुश रहते हैं।

Chanakya Quotes in Hindi (2020)

 Chanakya Quotes
best Chanakya Quotes

मेरे अनुसार, ये चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ उद्धरण हैं:

आध्यात्मिक शांति के अमृत से संतुष्ट लोगों को जो सुख और शांति प्राप्त होती है, वह लालची व्यक्तियों द्वारा आराम से यहां-वहां जाने से नहीं मिलती है।

निम्नलिखित तीन चीजों से संतुष्ट होना चाहिए; ईमानदार प्रयास से अर्जित प्रोविडेंस और धन द्वारा दी गई उनकी अपनी पत्नी, भोजन; लेकिन किसी को भी निम्नलिखित तीन से संतुष्ट महसूस नहीं करना चाहिए; अध्ययन, भगवान (जप) और दान के पवित्र नामों का जप।

जब तक आपका शरीर स्वस्थ और नियंत्रण में है और मृत्यु दूर है, अपनी आत्मा को बचाने का प्रयास करें; जब मृत्यु आसन्न है तो आप क्या कर सकते हैं

वाणी की पवित्रता, मन की, इंद्रियों की, और दयालु हृदय की आवश्यकता होती है, जो उस दिव्य मंच पर उठने की इच्छा रखते हैं।

यदि आप जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त होने की इच्छा रखते हैं, तो इंद्रिय संतुष्टि की वस्तुओं को जहर के रूप में त्याग दें। पूर्वाभास, ईमानदार आचरण, दया, स्वच्छता, और सच्चाई के अमृत के बजाय पियो।

उसे वह जीवन जीने वाला माना जाना चाहिए जो गुणी और पवित्र हो, लेकिन धर्म और सद्गुणों से विहीन मनुष्य का जीवन किसी भी आशीर्वाद से शून्य होता है।

पृथ्वी सत्य की शक्ति द्वारा समर्थित है; यह सत्य की शक्ति है जो धूप और हवाओं को उड़ा देती है; वास्तव में सभी चीजें सत्य पर टिकी हुई हैं।

एक बेवकूफ व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही उपयोगी होती हैं जितनी एक अंधे व्यक्ति के लिए उपयोगी।

Chanakya Quotes in Hindi (2020)

मनुष्य जन्म से नहीं, कर्मों से महान होता है।

एक आदमी अकेला पैदा होता है और अकेले ही मर जाता है, और वह अपने कर्म के अच्छे और बुरे परिणामों का अकेले अनुभव करता है, और वह अकेले नरक या सर्वोच्च निवास पर जाता है।

जैसे ही भय निकट आता है, हमला कर उसे नष्ट कर देता है।

शिक्षा सबसे अच्छी मित्र है। एक शिक्षित व्यक्ति का हर जगह सम्मान किया जाता है। शिक्षा सुंदरता और युवाओं को हरा देती है।

इससे पहले कि आप कुछ काम शुरू करें, हमेशा अपने आप से तीन सवाल पूछें – मैं यह क्यों कर रहा हूं, परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल होऊंगा। केवल जब आप गहराई से सोचते हैं और इन सवालों के संतोषजनक जवाब पाते हैं, तो आगे बढ़ें।

वह जो अपने परिवार के सदस्यों से अत्यधिक जुड़ा हुआ है, सभी दुखों की जड़ के लिए भय और दुःख का अनुभव करता है। इस प्रकार किसी को खुश होने के लिए लगाव को छोड़ देना चाहिए।

सबसे बड़ा गुरु-मंत्र है: कभी भी अपने रहस्यों को किसी के साथ साझा न करें। यह आपको नष्ट कर देगा।

Here are some of the very famous Chanakya Quotes

  • इस विचार को छोड़ दो कि आसक्ति और प्रेम एक चीज है। वे दुश्मन हैं। यह वह आसक्ति है जो सभी प्रेम को नष्ट कर देती है – चाणक्य ने प्रेम पर उद्धरण दिया
  • पहले पांच वर्षों के लिए अपने बच्चे को एक प्यारे की तरह व्यवहार करें। अगले पांच वर्षों के लिए, उन्हें डांटें। जब तक वे सोलह साल के नहीं हो जाते, तब तक उनके साथ एक दोस्त की तरह व्यवहार करें। आपके बड़े हो चुके बच्चे आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं।
  • भले ही सांप जहरीला न हो, उसे विषैला होने का नाटक करना चाहिए।
  • इससे पहले कि आप कुछ काम शुरू करें, हमेशा अपने आप से तीन प्रश्न पूछें: मैं यह क्यों कर रहा हूं, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल होऊंगा। केवल जब आप गहराई से सोचते हैं और इन सवालों के संतोषजनक जवाब पाते हैं, तो आगे बढ़ें।
  • बुद्धिमान व्यक्ति को क्रेन की तरह अपनी इंद्रियों को नियंत्रित करना चाहिए और अपने स्थान, समय और क्षमता के उचित ज्ञान के साथ अपने उद्देश्य को पूरा करना चाहिए।
  • फूलों की सुगंध केवल हवा की दिशा में फैलती है। लेकिन एक व्यक्ति की अच्छाई सभी दिशाओं में फैलती है।
  • वाणी की पवित्रता, मन की, इंद्रियों की, और दयालु हृदय की आवश्यकता होती है जो उस दिव्य मंच पर उठने की इच्छा रखता है।

चाणक्य ने कर्म पर उद्धरण दिया

  • एक आदमी अकेले पैदा होता है और अकेले ही मर जाता है, और वह अपने कर्म के अच्छे और बुरे परिणामों का अनुभव अकेले करता है, और वह अकेले नरक या सर्वोच्च निवास पर जाता है।
  • एक बेवकूफ व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही उपयोगी होती हैं जितनी एक अंधे व्यक्ति के लिए उपयोगी।
  • निम्नलिखित का परीक्षण समय हैं; पत्नी जब पैसा चला जाता है, जरूरत के समय में दोस्त, संकट के समय में रिश्तेदारों और जब उन्हें एक मिशन सौंपा जाता है तो नौकर। ऐसे समय में वे अपना असली चेहरा दिखाते हैं।
  • यह मत प्रकट करें कि आपने क्या करने के बारे में सोचा है, लेकिन बुद्धिमान परिषद ने इसे गुप्त रखा है ताकि इसे अमल में लाया जा सके।
  • इस पृथ्वी पर तीन रत्न हैं, भोजन, पानी और मनभावन शब्द – मूर्ख लोग चट्टानों के टुकड़ों को रत्न मानते हैं।
  • जब तक आपका शरीर स्वस्थ और नियंत्रण में है और मृत्यु दूर है, तब तक अपनी आत्मा को बचाने की कोशिश करें, जब मृत्यु आसन्न है तो आप क्या कर सकते हैं?
  • एक व्यक्ति को बहुत ईमानदार नहीं होना चाहिए। सीधे पेड़ों को पहले काटा जाता है और ईमानदार लोगों को पहले खराब कर दिया जाता है।

Chanakya Quotes in Hindi (2020)

जीभ विष या अमृत का स्रोत है।

एक बार जब आप किसी चीज़ पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो असफलता से डरो मत और उसे त्याग मत दो ईमानदारी से काम करने वाले लोग सबसे ज्यादा खुश रहते हैं।

एक आदमी जो एक फूल की अपेक्षा करता है, वह कभी सूखे पौधे को पानी नहीं देता।

हर दोस्ती के पीछे कुछ स्वार्थ होता है। बिना स्वार्थ के दोस्ती नहीं होती। यह एक कड़वा सच है।

एक अशिक्षित आदमी का जीवन एक कुत्ते की पूंछ के समान बेकार है जो न तो उसके पीछे के छोर को कवर करता है और न ही उसे कीड़ों के काटने से बचाता है।

एक दोष कई गुणों को नष्ट कर सकता है।

भगवान मूर्तियों में मौजूद नहीं हैं। आपकी भावनाएं आपके भगवान हैं। आत्मा तुम्हारा मंदिर है।

जिसका ज्ञान किताबों तक ही सीमित है और जिसका धन दूसरों के कब्जे में है, वह न तो अपने ज्ञान का उपयोग कर सकता है और न ही धन की आवश्यकता होने पर।

इससे पहले कि आप कुछ काम शुरू करें, हमेशा अपने आप से तीन सवाल पूछें – मैं यह क्यों कर रहा हूं, परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल होऊंगा। केवल जब आप गहराई से सोचते हैं और इन सवालों के संतोषजनक जवाब पाते हैं, तो आगे बढ़ें।

Chanakya Quotes in Hindi (2020)

Anmol Vachan in Hindi for students

Rishta Tutne ka status

Chanakya Quotes in Hindi (2020)

Mirza Ghalib

Best Love Shayari in Hindi and English Font: If you want to get the best love shayari and share it with your friends then We are providing Latest Collection

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.